सोमवार, 22 फ़रवरी 2010

खबर-संसार

एंजलिना जोली का पिता से मेल
लंदन 22 फरवरी ।हॉलीवुड की सुपरस्टार एंजलिना जोली का एक बार फिर अपने पिता जॉन वायट से मेल हो गया और पिछले कई सालों में पहली दफा वे उनके साथ सार्वजनिक तौर पर नजर आईं।
कॉन्टेक्ट म्यूजिक की रिपोर्ट के अनुसार कंबोडिया से बेटे मेडोक्स को गोद लेने के बाद 2001 में उनके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में की गई टिप्पणी को लेकर उन्होंने अपने पिता से नाता तोड़ लिया था।
उनके पिता ने जोली के साथ टूट गए रिश्तों को जोड़ने के लिए कई प्रयास किए और अब नवंबर में जोली ने फिर उनसे नाता जोड लिया।
लिजा की एक अनोखी डेटिंग
जब लिजा कोन्नेल को पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है जिसका ऑपरेशन होना संभव नहीं, तब उन्होंने एक अनोखा कदम उठाया।
लिजा ने निर्णय किया कि वह मरने से पहले अपने आपको बेच कर करीब 10 लाख पाउंड जमा करेंगी। इस रकम को वह इस तरह के ब्रेन ट्यूमर पर शोध के लिए देना चहती हैं।तीन वर्ष पहले जब लिजा को एक चीज दो-दो दिखने लगी तब उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। 30 वर्षिया लिजा कहती हैं, 'डॉक्टर ने कहा कि मैं दोबारा कभी नहीं चल सकती हूँ।'
उत्तरी लंदन में रहने वाली लिजा कहती है कि ये जानकर 'मैंने माई स्पेस' नाम की वेबसाइट पर 10 हजार में डेटिंग पर जाने का अपना विज्ञापन दिया।
‘रेंट अ डेट फॉर चैरिटी’ से अब तक करीब 18,500 पाउंड जामा हो चुका है और लिजा को अभी कई डेट पर जाना है।
लिजा कहती हैं कि जब भी वे अस्पताल में न्यूरो सर्जन के पास जाती हैं, तो वे कहते हैं कि वे नहीं जानते कि उनके पास कितने दिन, कितने महीने या कितने दशक है।

इसराइली सेना की महिला सैनिक
याइल किड्रौन इसराइली सेना में अपने पुरुष साथियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की रक्षा में तैनात हैं। नेगेव रेगिस्तान के इलाके में कराकल बटालियन उनका बेस है, जहाँ पुरुषों के साथ महिलाएँ भी तैनात हैं।
लड़ाकू दस्ते में शामिल होने की वजह बताते हुए याइल कहती हैं कि वो सिर्फ कागजी काम के बजाए पुरुषों की तरह शारीरिक तौर पर चुनौती पूर्ण काम करना चाहती थी।
पुरुषों की तरह : कराकल में महिला सैनिकों की भी वही जिम्मेदारियाँ होती हैं जो पुरुषों की हैं। याइल लड़ाकू सैनिक के सामने आने वाली सभी चुनौतियों से जूझना जानती हैं। उनका कहना है, 'बंदूक चलाना एक बेहद बेहतरीन अनुभव हैं जो मुझे बेहद पसंद है।'
याइल कहती हैं कि वे टैंटों में रहती हैं और अपने आरामदायक बिस्तर से निकल कर इस तरह की जिदगी जीना आसान नहीं हैं, लेकिन उन्हें ये भी पसंद है।
हर रोज सुबह उठते ही ये नहीं सोचना पड़ता कि आज कौन से कपड़े पहने जाएँ, क्योंकि वर्दी तो वही है, जैतून के रंग की पैंट और शर्ट।
वो कहती हैं, 'हम इस बटालियन में अपने हथियारों के नाम भी रखती हैं। मैंने अपनी बंदूक का नाम रखा है ब्लैक जैक, क्योंकि वो काले रंग की है। मुझे यही नाम पसंद है।' ये इसराइल में बनी एक मशीन गन है जिससे जबर्दस्त गोलीबारी होती है।
हथियार हर समय साथ : वो बताती हैं, 'ये हथियार आपका अपना होता है, हर समय साथ रहता है, यहाँ तक कि सोते समय भी इसे सर के पास रख कर सोना होता है।'ये महिलाओं का हथियार है ही नहीं, ये तो पुरुषों का हथियार है, लेकिन यही तो इस लड़ाकू दस्ते में शामिल होने का मजा है। आप ये भूल जाते हैं कि आप महिला हैं।
याइल मानती हैं कि इसराइली लड़ाकू दस्ते में महिलाओं का होना एक अच्छी बात है। और उन्हें पुरुषों के बराबर शारीरिक और चुनौती पूर्ण काम करने का मौका दिया जाता हैं।
फिलहाल इस दस्ते में महिलाएँ बंदूक भी चलाती है। डॉक्टर भी है, और अफसर भी। पायलट यूनिट में भी महिलाएँ हैं।
याइल का कहना है कि बाकी देशों को भी चाहिए कि वे अपनी सेना में महिलाओं की भरती करें क्योंकि महिलाएँ देश की रक्षा के लिए बहुत कुछ कर सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: