रविवार, 4 अप्रैल 2010

सानिया मिर्जा

ज्यादा दिन नहीं टिकेगी सानिया-शोएब की शादी
पाकिस्तान के अधिकतर लोग मानते हैं कि सीमा पार विवाह से उनके देश और भारत के बीच खाई पाटने में मदद मिल सकती है लेकिन उनका मानना है कि सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की शादी ज्यादा दिन तक नहीं टिकी रहेगी। साथ ही किसी अन्य देश में बसने की योजना से भी समस्या का हल नहीं निकलेगा।
पाकिस्तान के एलीट स्कूल की सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापिका आयशा अंसारी [बदला हुआ नाम] ने कहा, 'मुझे लगता है कि शोएब मलिक और सानिया मिर्जा की जोड़ी बेमेल है जिसमें सानिया बहुत अच्छी है। यह बुरा सौदा है।' अंसारी ने दावा किया कि ऐसा मानने वाली वह अकेली नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'बहुत से पाकिस्तानियों का मानना है कि यह शादी ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी। यह बहुत मुश्किल है।' अंसारी हालांकि भारत और पाकिस्तानियों के बीच वैवाहिक संबंधों की पक्षधर हैं। उन्होंने कहा, 'इस तरह की शादियां होनी चाहिए। यह दोनों देशों के लिए अच्छा है। इससे मिथक टूटेंगे, डर दूर होगा और लोग एक दूसरे के करीब आएंगे।'
अधिकतर पाकिस्तानी शादी का मामला काफी जटिल होता है। आईटी सेक्टर से जुड़ी सादिया खान ने कहा, 'आपसी आकर्षण, शादी अच्छी बात है लेकिन यदि शादी नहीं चल पाई तो क्या होगा।' अंसारी ने कई साल पहले भारत से यहां आकर पाकिस्तानी से शादी की थी। दुर्भाग्य से उनका दांपत्य जीवन अधिक दिन तक नहीं चल पाया। उनकी लड़की ने इसके बाद पाकिस्तानी की बजाय भारतीय से शादी करना उचित समझा। अंसारी को हालांकि कई साल पहले खास वीजा पर भारत में रहने की अनुमति मिल गई थी लेकिन वह पाक लौट आई और अब अपनी सारी जिंदगी पाकिस्तानी के तौर पर बिताना चाहती हैं। उन्होंने कहा, 'इस तरह की शादियों में कुछ भी गलत नहीं है। राजनीतिक स्थिति भले ही अलग है। वे उन लोगों को दोहरी नागरिकता क्यों नहीं दे देते जो शादी के लिए सीमा पार जाकर शादी करते हैं।' उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान के मेरे कई विद्यार्थियों की शादी भी लंबे समय तक नहीं चली। इसलिए केवल भारत और पाकिस्तान के जोड़ों के बीच होने वाली शादी ही समस्या नहीं है। यह हर जगह जटिल मामला है।'
अंसारी का मानना है कि तीसरे देश का विकल्प यानी सानिया और शोएब के मामले में शादी के बाद दुबई में बसने के फैसले भी समस्या हल नहीं होगी। उन्होंने कहा, 'आप अपने परिवार से दूर चले जाते हो। मुझे नहीं लगता कि इससे काम बनेगा।' वर्तमान परिस्थितियों में अधिकतर पाकिस्तानियों का मानना है कि सानिया और शोएब का दांपत्य जीवन लंबे समय तक चलने की संभावना कम है। अंसारी ने कहा कि शोएब की आयशा सिद्दीकी के साथ कथित निकाह ने स्थिति और जटिल कर दी है।

पाकिस्तानी तो भाया, लेकिन पाकिस्तान नहीं
भारतीय स्टार सानिया मिर्जा को पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब मलिक तो खूब भाए, लेकिन उनका देश इस हैदराबादी बाला को नहीं रिझा सका। भारत-पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण रिश्ते और सरहद पार सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए सानिया ने शादी के बाद दुबई में रहने का फैसला किया है।
पाकिस्तान में हालांकि 'भारतीय बहू' का बेसब्री से इंतजार हो रहा है और दोनों की शादी को लेकर समूचे देश में उत्साह की लहर है। शोएब के दोस्त, प्रशंसक और रिश्तेदार सियालकोट स्थित उनके पुश्तैनी मकान और लाहौर में उनके घर के सामने जश्न मनाते नजर आए। पाकिस्तानी मीडिया में भी इस निकाह की खबरों को प्रमुखता दी जा रही है। शोएब मलिक के करीबी सूत्र ने बताया कि दोनों परिवारों की दुबई में मुलाकात हुई। सूत्र ने कहा, 'सानिया के परिवार ने साफ तौर पर कहा कि वह हमेशा के लिए पाकिस्तान में नहीं रहेगी। इसका कारण सुरक्षा को लेकर चिंता और दोनों देशों के कभी खट्टे कभी मीठे आपसी संबंध हैं।
सानिया ने स्पष्ट तौर पर कहा, 'मैं लाहौर में घर नहीं बसाना चाहती क्योंकि इससे सुरक्षा को लेकर खतरा हो सकता है। दोनों परिवारों ने फिर दुबई में हमारे रहने पर मंजूरी जताई।' उन्होंने कहा, 'मलिक ने कनाडा में 2008 में एक टी-20 टूर्नामेंट के बाद दुबई में अपार्टमेंट खरीदा था। टूर्नामेंट का प्रायोजक संयुक्त अरब अमीरात का एक मशहूर बिल्डर था।' जानकारी के मुताबिक मलिक के पास दुबई में बसने की अनुमति है। उसने अपना घर की चाबी सानिया को सौंप दी है, जिसमें अभी सजावट का काम चल रहा है। दुबई में रहकर दोनों अपने-अपने करियर पर भी ध्यान दे सकेंगे और दोनों को ज्यादा समय परिवार से दूर भी नहीं रहना होगा।
सूत्रों की माने तो दोनों ने आस्ट्रेलिया के होबार्ट में काफी समय एक साथ बिताया और इस दौरान सानिया पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया का मैच देखने भी आती थी। दूसरी ओर पाकिस्तान में दोनों की शादी को लेकर खुशी के बारे में शोएब के जीजा इमरान मलिक ने बताया, 'सियालकोट और लाहौर में हमारे घरों के बाद लोग ढोल बजाते और नाचते नजर आए। मिठाइयां भी बांटी गई। हम नहीं चाहते कि इस शादी को कोई भी राजनैतिक रंग दे।'

..तो ऐसे करीब आए सानिया-शोएब
विडियो: ..तो ऐसे करीब आए सानिया-शोएब विडियो: ..तो ऐसे करीब आए सानिया-शोएब नई दिल्ली/इस्लामाबाद। हर किसी की जुबान पर एक ही सवाल है, आखिर सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के बीच प्यार कब पनपा। दो देश जिनके बीच रिश्ते कभी मधुर नहीं रहे, उन्हीं देशों के दो अंतरराष्ट्रीय सितारों के बीच इतनी मधुरता आखिर कब आई। हर कोई इस बारे में जानने को उत्सुक है। अब इस मधुरता को आगे बढ़ाते हुए सानिया ने पाकिस्तानी वीजा हासिल कर लिया है।
सानिया और उनकी मां नसीमा मिर्जा ने मंगलवार को पाकिस्तान उच्चायोग में तमाम औपचारिकताएं पूरी की। जबकि शोएब मलिक के परिवार के छह सदस्यों ने भी भारतीय वीजा के लिए आवेदन किया है। शोएब मलिक भी जल्द आवेदन करेंगे। दोनों के बीच पहली मुलाकात की बात करें तो कंगारुओं के देश आस्ट्रेलिया में दोनों एक दूसरे के करीब आए और एक-दूसरे को दिल दे बैठे। इसी साल जनवरी में सानिया मिर्जा आस्ट्रेलियाई ओपन के पहले दौर में हारकर बाहर हो गई थी जबकि क्रिकेट में रिकी पोंटिंग की टीम के आगे पाकिस्तानी क्रिकेट टीम घुटने टेक चुकी थी। जिसके चलते शोएब को एक साल का प्रतिबंध भी झेलना पड़ रहा है। दोनों ही खिलाड़ियों के पेशेवर दृष्टि से यह दौरा भले ही सफल न रहा हो, लेकिन निजी रिश्तों में दोनों ने जीत हासिल की। इसी दौरान सानिया ने अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा के साथ सगाई तोड़ने का ऐलान किया। न तो सानिया और न ही उसके परिवार के सदस्यों ने सगाई टूटने का कोई कारण बताया। मगर माना जा रहा है कि इसका कारण भी शोएब ही थे। दोनों 11 या 12 अप्रैल को हैदराबाद में निकाह करेंगे और इसके बाद लाहौर में 16 या 17 अप्रैल को 'वलीमा' यानि दावत का कार्यक्रम है।
सानिया के साथ दिल्ली पहुंची उनकी मां नसीमा ने कहा, 'हमें वीजा मिल गया है और हम खुश हैं। हम जल्द ही पाकिस्तान जाएंगे।' सानिया ने हालांकि इस संबंध में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। मगर उनकी मां ने इस फैसले पर खुशी जताते हुए कहा, 'हमारा पूरा परिवार उसके साथ है और हम सानिया के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।' उन्होंने सोहराब मिर्जा से सानिया की सगाई टूटने के कारणों पर टिप्पणी करने से मना कर दिया। सोहराब के पिता आदिल मिर्जा ने भी सानिया को बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'मैंने इमरान [सानिया के पिता] से बात की और उन्हें बधाई दी। यह अच्छी बात है। मैं उन्हें सुखी दांपत्य जीवन की शुभकामनाएं देता हूं। इससे दोनों परिवार के रिश्तों पर कोई प्रभाव नहीं पडे़गा।'

सानिया को भारतीय से ही शादी करनी चाहिये
इलाहाबाद। शीर्ष शिया धर्मगुरु एवं ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना कल्बे सादिक ने कहा कि टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा को किसी हिन्दुस्तानी से ही शादी करनी चाहिये। आखिर पाकिस्तान में क्या दिखा कि उसने करोड़ों भारतीयों को नजरअंदाज किया। उसका यह कदम वतनपरस्ती पर सवालिया निशान लगाता है। एक कार्यक्रम में यहां शरीक होने आये मौलाना सादिक ने 'दैनिक जागरण' से विशेष बातचीत में ये बातें कहीं।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि शोएब मलिक की शादी जायज है या नाजायज इस पर तो बाद में बात की जायेगी, अहम सवाल यही है कि सानिया को मुल्कपरस्ती में कितनी श्रद्धा है। सभी आम और खास भारतीय की वरीयता में देशभक्ति सर्वोपरि होनी चाहिये। चाहे वह हिन्दू हो या मुसलमान। बेहतर तो यह है कि सानिया मिर्जा को किसी भारतीय से शादी कर सच्ची देशभक्ति की मिसाल कायम करनी चाहिये। बात पाकिस्तान की हो या विश्व के किसी भी मुल्क की सच्चे भारतीय के लिए अपना वतन ही सबकुछ होता है। सानिया के साथ तो एमएफ हुसैन जैसी समस्या भी नहीं थी कि उसे गुट विशेष के विरोध का सामना करना पड़ रहा हो। भारत ने उसकी काबिलियत को देखते हुए सिर पर बैठाया। दर्जनों स्थानों का ब्रांड एम्बेसडर बनाया। बाहर उसे भारत की सानिया के नाम से जाना जाता है। उसे देश के बाहर विवाह नहीं करना चाहिये। मैं उसकी शादी के खिलाफ नहीं हूं। उसूले इस्लाम में तो केवल एक निकाह की इजाजत है। दूसरी शादी के लिए शरायत बड़ी ही कठिन है। इस्लाम में निकाह को आसान और तलाक को मुश्किल बनाया गया है, लेकिन आज मसला उल्टा है। धर्माचार्यो के अनावश्यक दखल से ऐसा हो रहा है।
आयशा के परिवार ने धोखा दिया
आयशा के परिवार ने धोखा दिया: शोएब विडियो: आयशा के परिवार ने धोखा दिया: शोएब हैदराबाद। शोएब मलिक और आयशा सिद्दीकी विवाद ने रविवार को तब पेचीदा मोड़ ले लिया जब इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने दावा किया कि उन पर भावनात्मक दबाव बनाकर हैदराबादी बाला से 'निकाहनामे' पर दस्तखत कराए गए। उन्होंने आयशा के परिवार पर धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह शादी अमान्य है और वह तलाक नहीं देंगे।
टेनिस स्टार सानिया मिर्जा से शादी से पहले अचानक हैदराबाद पहुंचे शोएब मलिक ने प्रेस बयान दिया और जुबली हिल्स पर स्थित सानिया के घर के बाहर मौजूद कुछ मीडियाकर्मियों के सवालों के जवाब भी दिए। यह 28 वर्षीय क्रिकेटर 15 अप्रैल को यहां 23 वर्षीय सानिया से शादी करेगा और इसी दिन ताज कृष्णा होटल में रिसेप्शन होगा।
कुछ हिचकिचाहट के बाद शोएब ने 'निकाहनामे' की बात स्वीकार की, लेकिन कहा कि यह अमान्य था क्योंकि आयशा के परिवार की इच्छा धोखा देने की थी। उन्होंने कहा कि अब तक वह उस लड़की से नहीं मिले हैं, जिसकी तस्वीर उन्हें सिद्दीकी परिवार ने भेजी थी और उसे आयशा बताया था।
शोएब ने कहा, 'अब वे तलाक की बात कर रहे हैं। पहली बात तो कोई 'निकाह' ही नहीं हुआ क्योंकि उन्होंने मुझे धोखा देने की इच्छा से ही दबाव बनाया था। इस्लाम में लिखा है कि अगर निकाह मान्य है, तभी तलाक हो सकता है।'
शोएब का बयान सिद्दीकी परिवार की 29 वर्षीय आयशा से 'तलाक की अधिकारिक मांग' के दो दिन बाद आया है और उन्होंने पाकिस्तान में कानूनी कार्रवाई के लिए एक वकील भी नियुक्त कर लिया है।
उन्होंने कहा, 'मुझे यह विश्वास कराया गया कि आयशा ने मुझे जो फोटो भेजी है, उसी लड़की से मेरी शादी हो रही है। आयशा के परिवार ने जो हालात पैदा किए हैं उससे मेरे परिवार और मेरी भावी पत्नी के परिजन आहत हैं।'
शोएब ने यह भी कहा कि वह कई बार आयशा से मिल चुके हैं, लेकिन उसे 'महा आपा' [आयशा की बड़ी बहन] के नाम से जानते थे और कभी भी उस लड़की से नहीं मिले जिसकी फोटो उन्हें भेजी गई थी।
पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा कि उन्हें दुर्घटनावश ही यह पता चला कि महा आपा और आयशा एक ही लड़की है। उन्होंने कहा, 'हमें दुर्घटनावश ही आयशा का सच पता चला। यह मेरी जिंदगी का सबसे बुरा क्षण था। किसी को भी मूर्ख बनाना अच्छा नहीं लगता, लेकिन मैं बन गया था। यह अगस्त 2005 में हुआ। मेरे जीजा को सऊदी अरब में एक टीचर की फोटो मिली जो लोगों को बता रही थी कि उसका निकाह मुझसे हुआ है।'
उन्होंने कहा, 'मैं टीचर की फोटो देखकर अचंभित रह गया। यह फोटो 'महा आपा' की थी। मैंने तुरंत 'महा आपा' को कहा, जो इतने वर्षो तक मुझे मूर्ख बना रही थी। मैंने उनसे कहा कि मैं दोबारा उनसे बात नहीं करना चाहता। उस समय मुझे लगा कि मैं किसी पर दोबारा विश्वास नहीं कर सकता।'
शोएब ने कहा, 'मैं चीजें साफ करना चाहता हूं क्योंकि निकट भविष्य में मेरी शादी सानिया से होगी। भारत और पाकिस्तान में अखबारों और टीवी चैनलों में गलत तस्वीर पेश जा रही हैं और मैं इन्हें साफ करना चाहता हूं।'
उन्होंने कहा, 'सानिया सचाई जानती है और वह बहुत खुश है। मैं यहां शादी के लिए आया हूं और मेरा वकील सभी सवालों का जवाब देगा।'
आयशा के परिवार ने कराची में फारूख हसन को वकील नियुक्त किया है और वह फैसला करेंगे कि किस आधार पर इस क्रिकेटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
नीली जींस और टी शर्ट पहने शोएब थके हुए लग रहे थे और मीडिया में उन पर सवालों की बौछार हो रही थी। उन्होंने अपने बयान की प्रति देते हुए सभी को बांटने का इशारा किया।
उन्होंने कहा, 'मैं 20 साल का था और आयशा की तरफ से काफी दबाव हो रहा था। मैंने उसे 2002 जून में अपने दोस्त की दुकान से फोन किया और निकाहनामे पर हस्ताक्षर कर दिए क्योंकि मुझे लगा कि मैं फोटो वाली लड़की से शादी कर रहा हूं। मैं खुश नहीं था क्योंकि मैंने अपने माता पिता को इस बारे में नहीं बताया था और मुझे भावनात्मक दबाव से ऐसा करने पर मजबूर किया गया।'
शोएब ने कहा कि वह फोटो भी मीडिया में देना चाहते थे, लेकिन आयशा ने उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, 'आयशा ने मुझसे माफी मांगी और कहा कि उस लड़की की शादी हो चुकी है और ऐसा करने से उसकी जिंदगी खराब हो जाएगी। यह फोटो किसी की भी हो और शायद वह इस बारे में जानती भी नहीं होगी इसलिए उसकी फोटो दिखाना अनुचित होगा।'
उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने वकील के साथ 2008 में आयशा के पिता एम ए सिद्दकी को नोटिस भेजा था, जिसके बाद उन्होंने आरोप लगाना बंद कर दिया, लेकिन सानिया से शादी की बात सार्वजनिक होते हुए फिर से इसकी शुरुआत कर दी।

यह पूछने पर कि क्या सानिया शादी के बाद खेलना जारी रखेगी तो उन्होंने कहा, 'निश्चित रूप से। वह जब तक चाहेगी तब तक खेलेगी, उसे मेरे परिवार का पूरा समर्थन है। वह अब तक भारत के लिए खेलती रही है और ऐसा ही जारी रखेगी।'

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

sali ham kya mar gai the jo tu pakistan chali gai.