गुरुवार, 6 मई 2010

वामा



शादी के बाद बातें कम
जिस प्रकार आपकी बेटी स्टेज पर जाने से पूर्व ब्यूटी पार्लर में जाएगी, वैसे ही अभी यह लहँगा ब्यूटी पार्लर में जाएगा। इसे चमका दिया जाएगा। आपके सामने वह बिटिया जो ...
शादी से पहले लोग घंटों अपनी प्रेमिका या मंगेतर से बातें करते हैं । यहाँ तक कि फोन पर भी बातों का सिलसिला खत्म नहीं होता। लेकिन ब्रिटेन के शोधकर्ताओं के मुताबिक शादी के बाद धीरे-धीरे बातों का यह सिलसिला कम होने लगता है और शादी के 50 सालों के बाद तो लोग खाने के वक्त औसतन सिर्फ तीन मिनट ही अपने जीवनसाथी से बातें करते हैं ।
ये बातचीत भी ज्यादातर केचप माँगने तक ही सीमित होती है। इस दौरान लोग 150 से ज्यादा शब्दों का प्रयोग भी नहीं करते ।शादी से पहले लोग अपनी प्रेमिका या मंगेतर से करियर, दोस्तों, संगीत और बच्चों के बारे में एक घंटे में लगभग 50 मिनट तक बातें करते हैं। लेकिन शादी के तुरंत बाद यह आँकड़ा घंटे में चालीस मिनट तक आ जाता है। शादी के बीस सालों के बाद यह आँकड़ा घंटे में 21 मिनट और शादी के तीस साल बाद घंटे में 16 मिनट तक आ जाता है ।
बच्चों के आ जाने के बाद तो यह संवाद और भी कम हो जाता है। आँकड़ों के मुताबिक रात के भोजन के वक्त लगभग एक घंटे में लोग 35 मिनट तो बच्चों से बातें करते हैं लेकिन जीवनसाथी के लिए सिर्फ दस मिनट ही निकाल पाते हैं।
एक डेटिंग वेबसाइट द्वारा किए गए इस सर्वे में पाँच सौ ब्रिटिश जोड़ों को शामिल किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: