सोमवार, 24 मई 2010

स्वास्थ्य-सौन्दर्य

चमकती रहें जुल्फों में बिजलियाँ
स्वास्थ्य के गड़बड़ होने का असर अक्सर आपकी केशराशि पर भी पड़ता है। कभी गौर से देखिए तो मालूम पड़ेगा कि आपके बाल भी बीमार पड़ते हैं और इसका सीधा संबंध आपकी हेल्थ से भी हो सकता है। ठीक उसी तरह जैसे आपकी स्किन पर उगते मुँहासों के लिए पेट की गड़बड़ या अनियमित खान-पान जिम्मेदार होता है।

वैसे ही बाल भी आपके स्वस्थ होने-न होने को जाहिर कर देते हैं। ऐसी स्थिति में आपके पास स्वास्थ्य को सुधारने का रास्ता और तरकीबें होती हैं। आप बीमारी की जड़ तक पहुँचकर स्वास्थ्य लाभ लेते हैं और बालों की सेहत भी सुधार सकते हैं। लेकिन अगर स्वस्थ रहते हुए भी आपके बाल बीमार हो रहे हों तो?

जी हाँ, रूखे, दोमुँहे और सफेद होते या तेजी से झड़ते बालों की परेशानी आजकल स्वस्थ लोगों को भी सताने लगी है। इसके दो प्रमुख कारण हैं, प्रदूषण और बालों की उचित देखभाल का न होना। इन दोनों ही सूरतों में आपकी सुंदर, घनी केशराशि बेजान हो सकती है। इसके अलावा बालों को नुकसान पहुँचाने वाले और भी तरीके हैं। जैसे-

गीले बालों में कंघी करना या तेजी से बालों को झटका देते हुए पोंछने से भी बालों को नुकसान पहुँचता है। रगड़-रगड़कर कंघी करने से तो बाल खराब होते ही हैं। इससे बाल तेजी से खिंचकर टूट जाते हैं तथा उनकी जड़ों को भी नुकसान पहुँचता है।

बालों को दिनभर में केवल 8-9 स्ट्रोक्स (मतलब कुल 8-9 बार सर में कंघा फिराने) की जरूरत होती है। इतनी ही बार में बालों की जड़ों में स्थित प्राकृतिक तेल पूरे बालों में फैल सकता है। इससे ज्यादा बार कंघी करने से भी बालों को नुकसान पहुँचता है।

कोई टिप्पणी नहीं: