मंगलवार, 22 जून 2010

रहन सहन

मुंह कैंसर से कॉफी बचाती है
दिन में चार कप कॉफी पीना मुंह के कैंसर से किसी व्यक्ति को बचा सकता है। चिकित्सकों ने हालांकि यह भी कहा है कि कॉफी का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन के कारण दिल की धड़कन और रक्तचाप के बढ़ने का खतरा रहता है।

एक नए शोध के माध्यम से पता चला है कि कॉफी में 1000 तरह के रसायन होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो कई तरह के कैंसर के खतरों से इंसान को बचाता है।
अमेरिका, यूरोप और मध्य अमेरिका में किए गए नौ शोधों के माध्यम से इस बात का खुलासा किया गया है। इसके अंतर्गत 5000 कैंसर पीड़ितों और 9000 स्वस्थ लोगों पर नजर रखी गई। दोनों तरह के लोगों में धूम्रपान करने वाले और शराब का सेवन करने वाले लोग भी शामिल थे।
शोध के बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि कॉफी के सेवन से मुंह के कैंसर से 39 फीसदी तक बचा जा सकता है। साथ ही कॉफी के सेवन से पारयेनक्स जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।
अकेले ब्रिटेन में हर वर्ष 5500 लोग होंठ, जीभ, टान्सिल, मसूड़ों और मुंह के अन्य हिस्सों में कैंसर की आशंका के कारण परीक्षण कराते हैं। इनमें से 1800 लोगों की मौत मुंह के कैंसर के कारण हो जाती है।

1 टिप्पणी: