शुक्रवार, 18 जून 2010

अनोखी खबरे

चीन में लड़की के शरीर से निकल रही कीलें
चीन के उत्तर-पूर्वी भाग में डेढ़ साल की एक बच्ची के शरीर से लोहे की कीलें निकल रही हैं। लड़की पूर्ण रूप से स्वस्थ है और सामान्य बच्चों की तरह खा-पी भी रही है। डॉक्टरों के लिए लड़की पहेली बन गई है। पिछले एक महीने में उसके शरीर से स्टील की एक पिन समेत 21 कीलें निकल चुकी हैं। लेकिन उसमें अभी तक किसी बीमारी का लक्षण नहीं दिखाई दिया।

> सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, बाल रोग विशेषज्ञों ने लड़की का परीक्षण करने के बाद बताया कि उसे खाने से संबंधित पाइका नाम की एक बीमारी हो सकती है। इससे ग्रस्त व्यक्ति लोहा, पत्थर, लकड़ी आदि चीजें खाने लगता है। लेकिन पहेली यह है कि उस बच्ची को यह चीजें कहां से मिल रही हैं।

> जियांग्सियोटोंग यूनिवसिर्टी के प्रोफेसर गाओ या ने बताया, हो सकता है कि उसे पाइका बीमारी ही हो। हम लोग इस मामले में अभी और शोध कर रहे हैं। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि उसे कीलें कहां से मिल रही हैं? पाइका एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर में जिंक, आयरन और कुछ अन्य तत्वों की कमी हो जाती है। इसमें आगे चलकर एनीमिया और लैड पाइजनिंग जैसी खतरनाक बीमारियां पैदा हो सकती है।

> लेकिन उस लड़की के खून के परीक्षण में जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम का स्तर भी सामान्य आया है। आयरन की मामूली कमी देखी गई है। लड़की के माता-पिता उसके मुंह में दो कीलें देखने के बाद उसे 5 मई को डाक्टर के पास ले गए थे। तब से वह 5 सेमी लंबी कीलें लगातार उगल रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: